18 से 59 साल की उम्र के लोग कोरोना का बूस्टर डोज मुफ्त में लगवा सकते हैं।

देश इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है। ऐसे में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फ्री बूस्टर डोज का अभियान चलाया गया है।

ये डोज 9 महीने के अंतराल पर लग रही थी। अब इसे 6 महीने के बाद लगाया जा सकता है।

फ्री में बूस्टर डोज कब से कब तक लगेगी? जवाब- फ्री में बूस्टर डोज 15 जुलाई से लगनी शुरू हो गई है। यह सुविधा सिर्फ 75 दिन तक ही मिलेगी।

फ्री में बूस्टर डोज कहां लगेगी? जवाब- फ्री में बूस्टर डोज सिर्फ सरकारी सेंटर पर ही लगेगी। अगर आप किसी प्राइवेट अस्पताल या सेंटर में बूस्टर डोज लगवाते हैं तो उसके लिए आपको पैसे देने होंगे।

प्राइवेट अस्पताल या सेंटर में बूस्टर डोज लगवाने का कितना खर्च आएगा? जवाब- कुछ प्राइवेट अस्पताल से हमने बात की तो पता लगा कि बूस्टर डोज लगवाने में टोटल खर्च 350-400 रुपए के बीच आता है।

क्या बूस्टर डोज लेने के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा? जवाब- नहीं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बूस्टर डोज या प्रीकॉशन डोज के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है

क्या कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स भी डोज लेने के बाद होते हैं? जवाब- कुछ लोगों को ही इससे सीरियस एलर्जी की प्रॉब्लम होती है। कुछ को सांस लेने में परेशानी, लो बीपी, गले में सूजन या चकत्ते भी निकल आते हैं।

For More Updates Please Visit Our Website